हाई ब्लड प्रेशर में खाएं यह 5 फल और देखें चमत्कार!

क्या आप भी या आपके परिवार का कोई सदस्य हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा है??? अगर हां तब तो आप जानते ही होंगे कि ऐसे लोगों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना बेहद ज़रूरी होता है। बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित लोगों को अपने डाइट में विटामिन-सी और पोटैशियम युक्त फलों को शामिल करना बहुत ही फायदेमंद बताया गया है क्योंकि इन्हें खाकर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते हैं।

क्या कहती है वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट –

इन दिनों हर घर का कोई ना कोई एक सदस्य ज़रूर से हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है। वहीं, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के अनुसार –  दुनियाभर में 12.8 फीसदी मौतें सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर के कारण ही होती हैं। अगर ब्लड प्रेशर का इलाज ना किया जाए तो इसके कारण आपको स्ट्रोक और हार्ट अटैक होने का भी खतरा बढ़ जाता है।

ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना। ध्यान रहें कि डाइट में सोडियम का अधिक इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ सकता है, जिससे जान भी जा सकती है। इन बीमारी से ग्रसित लोगों को सोडियम का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए और साथ ही तली हुई या फिर ज्यादा ट्रांस फैट वाली चीजों से दूर ही रहने में भलाई है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ अपनी डाइट में विटामिन-सी और पोटैशियम युक्त फलों को शामिल कर इस गंभीर समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए आपको किन फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए –

  • केला –

यह तो आप जानते हैं कि केले में सोडियम की मात्रा बहुत कम और पोटैशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी वाले लोगों को केला खाने से बहुत फायदा होता है। सुबह खाली पेट 2 केले खाने से हाई ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।

  • एवोकेडो –

वहीं, दूसरा फल है एवोकेडो जो हाई ब्लड प्रेशर में किसी रामबाण से कम नहीं है। यह फल चमत्कार की तरह काम करता है। इस फल को खाने से ब्लड प्रेशर तो नॉर्मल रहता ही है साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर भी कम हो जाता है। याद रखें कि एवोकेडो में भारी मात्रा में पोटैशियम और फोलेट पाए जाते है इसलिए यह दोनों ही दिल के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

  • तरबूज़ –

गर्मियों का सबसे पसंदीदा फल अगर कोई है तो वह तरबूज ही है जिसमें L-citrulline नाम का अमिनो एसिड पाया जाता है। यह हमारा ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है और साथ ही तरबूज में फाइबर, लाइकोपीन, विटामिन-ए और पोटैशियम भी पाया जाता है।

  • चुकंदर –

क्या आप जानते हैं कि चुकंदर में नाइट्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही नाइट्रेट हमारे ब्लड वेसेल्स को रिलेक्स कर शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करने में मदद करता है। याद रखें कि चुकंदर के सेवन से ब्लड प्रेशर जल्दी नॉर्मल हो जाते हैं।

  • संतरा –

बताते चलें कि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का 5वां अहम फल है संतरा। जी हां, इस फल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं औऱ इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल भी आसानी से किया जा सकता है। यही नहीं, संतरे में फाइबर और विटामिन-सी भी पाया जाता है, जो हमारे सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

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