तुलसी के 5 आयुर्वेदिक फायदे !

हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा की जाती है और इसे सुख और कल्याण के तौर पर भी देखा जाता है लेकिन वहीं, पौराणिक महत्व की बात करें तो तुलसी एक जानी-मानी औषधि के रूप में भी काफी कारगार साबित होती है, जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। सर्दी-खांसी से लेकर कई बड़ी और भयंकर बीमारियों में भी एक कारगर औषधि मानी जाती है तुलसी।

आयुर्वेद में भी तुलसी के पौधे के हर भाग को हमारे स्वास्थ्य के लिहाज़ से फायदेमंद बताया गया है। चाहे वह तुलसी की जड़ हो, उसकी शाखाएं, पत्ती या फिर बीज… सभी का अपना-अपना महत्वपूर्ण महत्व है। वहीं, आमतौर पर घरों में दो तरह की तुलसी देखने को मिलती है। एक जिसकी पत्त‍ियों का रंग थोड़ा गहरा होता है और दूसरा जिसकी पत्तियों का रंग हल्का होता है।

तुलसी के 5 आयुर्वेदिक फायदे, यहां जानें –

  • खांसी व बुखार को करें ठीक

सर्दी लग जाने पर या फिर हल्का बुखार हो जाने पर आप मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से पका लें और उसका काढ़ा पीएं। ऐसा करने से आपको जल्दी फायदा होगा। आप चाहें तो इसकी गोलियां भी बनाकर खा सकते हैं।

  • दस्त का करें इलाज

क्या आप आए दिन दस्त से परेशान रहते हैं… तो ऐसे में तुलसी के पत्तों का इलाज आपको फायदा ज़रूर पहुंचाएगा। तुलसी के पत्तों को जीरे के साथ मिलाकर पीस लें और इसके बाद उसे दिन में 3-4 बार चाटते रहें। ऐसा करने से दस्त रुक जाती है।

  • सांस की दुर्गंध करें दूर

बहुत से लोगों में सांस की दु्र्गंध की समस्या पायी जाती है। कई बार इस समस्या के कारण बेइज्जती भी हो जाती है। आप चाहे तो इससे छुटकारा पा सकते हैं तुलसी की मदद से क्योंकि इसके पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं और नेचुरल होने की वजह से इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है। अगर आपके मुंह से बदबू आती हो तो तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लिया करें, ऐसा करने से दुर्गंध चली जाएगी।

  • चोट लग जाने पर

कभी खेल-कुद के दौरान आपको कहीं चोट लग जाए तो तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ मिला लें। ऐसा करने से चोट का घाव जल्दी ठीक हो जाता है। बता दें कि तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो घाव को पकने नहीं देता है। यही नहीं, इसके अलावा तुलसी के पत्ते को तेल में मिलाकर लगाने से जलन भी कम हो जाती है।

  • चेहरे की चमक बढ़ाएं

कई लोगों में त्वचा संबंधी रोग देखने को मिलते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो बस तुलसी को अपनाकर आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। तुलसी के इस्तेमाल से कील-मुहांसे खत्म हो जाते हैं और चेहरा साफ व दमकने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k