भूखा रहने से वजन कम नहीं होता, जानें 3 सबसे आम झूठ

इन दिनों खूबसूरत व हैंडसम दिखने के लिए लड़कियां और लड़के ना जानें क्या क्या टिप्स फॉलो करते हैं लेकिन उन्हें हाथ सिर्फ निराशा ही लगती है। अगर आपका वजन बहुत है तो कई लोग आपको आए दिन सुझाव देते रहते होंगे क्योंकि लोग मोटापे की समस्या को सबसे ज्यादा तवज्जों देते हैं। अकसर आप अपने बड़े-बुढ़ों को यह कहते सुना होगा कि यह मत खाओ, यह खाओ… यह मत करो, यह काम करो… फिर चाहे उनके बताए टिप्स आपके मोटापे को कम करें या ना करें… इन्हीं मिथक के फेर में पड़कर आज के युवा खुद के शरीर से खिलवाड़ कर रहे हैं।

चलिए आज आपको बताते हैं वजन घटाने को लेकर कुछ ऐसे ही मिथ्स जो काफी आम है लेकिन पूरी तरह से सच भी नहीं है –

झूठ 1: भूखा रहने से वजन तेजी से होता है कम –

सच बात यहां: भूखा रहने से या व्रत करने से अगर आप यह सोचते हैं कि आपका वजन तेजी से कम हो जाएगा तो संभल जाइए क्योंकि यह साफ झूठ है। ऐसा करने से आपका वजन तो कम नहीं होगा बल्कि शरीर को पर्याप्त पोषण ना मिल पाने से आपका शरीर अपने आप फूलते चला जाएगा और आप पहले से ज्यादा खुद को मोटापे के शिकंजे में पाएंगे। इसलिए भूखा रहना या डाइटिंग करना सही बात नहीं हैं। हां यह ज़रूरी है कि आप बैलंस्ट फूड खाएं और एक बार में ज्यादा ना खाएं बल्कि बीच-बीच में ब्रेक लेकर खाएं।

झूठ 2: कार्बोहाइड्रेट को ना खाने से वजन होता है कम –

सच बात यहां: क्या आप जानते हैं कि हमारी शरीर की फिटनेस के लिए कार्बोहाइड्रेट की आवश्यक्ता बहुत अहम होती है। याद रखें कि कॉर्बोहाइड्रेट को अपने खाने में शामिल ना कर के आप अपने शरीर को ही नुकसान पहुंचा रहे हैं। कुछ भी अधिक हमारे शरीर के लिए सही नहीं होता है इसलिए सब खाए लेकिन कंट्रोल में रहकर।

Also Read : Are You Aware of your Meso-Nutrients?

झूठ 3: ज्यादा फल खाने से वजन होता है कम –

सच बात यहां – यह सच है कि फल आपका संतुलित डाइट है और इसलिए यह आपके शरीर के लिए बहुत ज़रूरी भी है लेकिन अगर आप यह सोचते हैं कि बस फल खाकर आप अपने वजन को कम कर सकते हैं तो आप गलत सोचते हैं क्योंकि फलों में कुछ फल जैसे कि केला, चीकू, अंगूर आदि में चीनी बहुत होती है और यह आपके शरीर में शूगर लेवल को तेज़ी से बढ़ा सकती है जिससे आपके शरीर को हानि पहुंच सकती है। फल खाए… रोज़ खाएं लेकिन सही समय और सही मात्रा में ही खाएं।

2 thoughts on “भूखा रहने से वजन कम नहीं होता, जानें 3 सबसे आम झूठ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k