HOLI SPECIAL: ठंडाई पीने के यह 5 सेहत भरे फायदे!

होली की बात हो और ठंडाई को हम भूल जाए… भले यह कैसे हो सकता है???

होली त्योहार का जश्न और खास बन जाता है जब भांग और रंगों की मस्ती के साथ ठंडाई का स्वाद चखे तो होली और भी स्पेशल बन जाती है। बहुत से लोग ठंडाई को सेहत के लिए सही नहीं मानते हैं लेकिन यह गलत है क्योंकि ठंडाई हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है।

आज हम आपको होली के शुभ अवसर पर बताने जा रहे हैं कि आखिर किस तरह ठंडाई हमारी शरीर को फायदा पहुंचा सकती है –

  • ठंडाई+ सौंफ

अगर आप अपनी ठंडाई को टेस्टी बनाना चाहते हैं तो इसमें सौंफ का मिलाव कर सकते हैं। ठंडाई में सौंफ होने से यह आपके शरीर को ठंडक प्रदान करता है। बता दें कि सौंफ में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जिससे आपकी पाचन क्रिया में भी सुधार होता है, जिसकी वजह से गैस्ट्रिक समस्याएं भी दूर होती हैं।

  • ठंडाई + मेथी और सौंफ

वहीं, ठंडाई हमारे पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। यह ना सिर्फ हमारे शरीर को ठंडक देती है बल्कि यह पेट फूलने की समस्या को भी दूर करती है। याद रखें कि ठंडाई में इस्तेमाल होने वाली मेथी और सौंफ आपके पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मददगार साबित होती है।

  • ठंडाई + तरबूज के बीज

ठंडाई में आप तरबूज के बीज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो हमारे शरीर को प्राकृतिक ऊर्जा प्रदान करती है। जबकि ठंडाई में मिले बादाम और पिस्ता शरीर को मजबूत बनाए रखने में मदद करती हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति हमेशा ऊर्जावान बना रहता है। 

  • ठंडाई + काली मिर्च और लौंग

आप चाहे तो अपनी ठंडाई में काली मिर्च और लौंग जैसे मसालों का इस्तेमाल कर आप अपने इम्यून सिस्टम (Immune System) को बेहतर बना सकते हैं। इतना ही नहीं, ठंडाई में मिला केसर एंटी-डिप्रेशन और एंटीऑक्सीडेंट का काम बखूबी किया करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k