गर्मी में चिकन और मीट खाना है खतरनाक!

गर्मी ने अपना प्रचंड रूप ले रखा है… लोग त्राही-त्राही हो रहे हैं। ऐसे में लोग भी कई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं और अस्पतालों में लंबी लाइन लगी हुई है। यूं तो गर्मी में बहुत कुछ सोच समझकर खाना चाहिए और ऐसी ही एक चीज़ है चिकन और मीट।

जी हां, सफेद मांस की जगह रेट मीट का सेवन कोलेस्ट्राल के लिए ज्यादा खराब माना जाता है। अगर आपका कोलेस्ट्राल लेवल बढ़ा हुआ है तो रेड मीट और सफेद मीट, चिकन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि गर्मी में इसे खाने से नुकसान और भी ज्यादा बढ़ जाता हैं।

वहीं, अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन के अनुसार रेड मीट और सफेद मीट के बजाए आप हरी सब्जियां, वनस्पति से मिलने वाले प्रोटीन का सेवन आपके लिए ज्यादा लाभकारी साबित होगा।

एक सर्वे में यह देखा गया है कि ब्लड कोलेस्ट्राल स्तर बढ़ाने में दोनों रेड मीट और चिकन का प्रभाव समान ही रहा है। दूसरी ओर सर्वे में यह भी पाया गया है कि वनस्पति से मिलने वाला प्रोटीन ब्लड कोलेस्ट्राल के लिए ज्यादा लाभकारी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले कुछ दशकों में दिल की बीमारियों के बढ़ने के बाद रेट मीट के सेवन में काफी कमी देखी गई है। गौरतलब है कि इसकी जगह सफेद का सेवन बढ़ गया है। आपके लिए अच्छा यही होगा कि मांस के बजाए आप सब्जी, डेयरी उत्पाद और बीन्स कोलेस्ट्राल को अपनाए और एक हेल्दी लाइफ का आनंद उठाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k