कोल्ड ड्रिंक ही नहीं ठंडा पानी भी आपके सेहत के लिए है खतरनाक!

गर्मी का मौसम शुरु होता नहीं है कि जूस, लस्सी, कोल्ड ड्रिंक औऱ ठंडे पानी की डिमांड काफी बढ़ जाती है। लोग तपती गर्मी में खुद को ठंडक पहुंचाने के लिए ठंडा पानी या फिर उसकी जगह कोल्ड ड्रिंक्स खूब पीते नज़र आते हैं लेकिन वह भूल जाते हैं कि जो उन्हें पल भर में आराम और सुकून पहुंचाता है वह असल में आपके सेहत के लिए कितना ज्यादा खतरनाक होता है।

कोल्ड ड्रिंक पीने से होने वाले नुकसान –

गर्मी के मौसम में हमारा पाचन तंत्र भी काफी प्रभावित रहता है। वहीं, ऐसे में जब आप तेज धूप से निकल कर एसिड से भरपूर कोल्ड ड्रिंक को पीते हैं तो इसे पचा पाना आपके शरीर के लिए काफी मुश्किल होता है। बता दें कि इसका प्रभाव इतना ज्यादा खतरनाक होता है कि आप बीमार तक पड़ सकते हैं।

कोल्ड ड्रिंक क्यों ना पीयें –

देखा जाए तो कोल्ड ड्रिंक पीने से ना तो आपकी प्यास बुझती है और ना ही ताजगी आती है। कोल्ड ड्रिंक में सीसा (लेड), कैडियम, क्रोमियम, कार्बन-डायऑक्साइड और शुगर जैसे तत्व होते हैं, जो हमारी हेल्थ को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं। और तो और गर्मियों में उनका प्रभाव दोगुना हो जाता है।

कोल्ड ड्रिंक से बढ़ता है आपका वजन –

क्या आप जानते हैं कि कोल्ड ड्रिंक रोजाना पीने से आपका वजन काफी बढ़ सकता है, लेकिन यह वजन आपको किसी मसल्स पर नहीं मिलेगा बल्कि यह सिर्फ आपका मोटापा बढ़ाएगा। इसको पीने से आपका पेट तेज़ी से बढ़ेगा और इसका लगातार सेवन करने से आपको कैफीन की लत भी लग जाएगी। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें कोल्ड ड्रिंक्स से दूरी बनाकर ही रहना चाहिए।

ठंडा पानी भी है खतरनाक –

हर घर में फ्रीज ज़रूर से होता है और गर्मी के मौसम में लोग उस पर निर्भर रहते हैं मानो लोगों को ठंडा पानी पीने की लत सी लग गई हो। शायद ही आप इस बात वाकिफ होंगे कि ठंडा पानी आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप ठंडा पानी पीकर तुरंत बाहर धूप में निकल जाएं या बाहर से घर में आकर सीधे ठंडा पानी पी लें तो आप काफी बीमार पड़ सकते हैं और आपकी पाचन शक्ति भी कमज़ोर पड़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k