Chocolate Day: अपनों को दें सेहत का उपहार “डार्क चॉकलेट”

आज पूरे देश और विदेश में चॉकलेट डे को धूमधाम से लोग सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस दिन लोग अपने पार्टनर और खास दोस्तों को चॉकलेट देकर अपने मन की बात बताने की कोशिश करते हैं। वैलेंटाइन वीक में चॉकलेट डे का दिन काफी अहम माना जाता है क्योंकि यह रिश्तों में मिठास भरने का दिन होता है।

यूं तो बाजारों में आपको कई अलग-अलग तरह की चॉकलेट देखने को मिलेंगे लेकिन इस चॉकलेट डे आप आपनों को डार्क चॉकलेट का उपहार दे सकते हैं क्योंकि इसमें आपके प्यार के साथ-साथ सेहत का खजाना भी छिपा होता है।

दरअसल, डार्क चॉकलेट सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाने का काम करती है और ऐसा सिर्फ हम नहीं बल्कि स्टडी में भी डार्क चॉकलेट के फायदों के बारे में बताया जा चुका है।

यहां जानें: डार्क चॉकलेट कैसे है हमारे सेहत के लिए उपहार

  • ब्लड प्रेशर में फायदेमंद – स्टडी व रिसर्च के अनुसार  डार्क चॉकलेट में मौजूद मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत फायदेमंद होती है। जो लोग थोड़े-थोड़े समय में डार्क चॉकलेट खाते रहते हैं उनका ब्लड प्रेशर हमेशा नॉर्मल रहता है।
  • कोलेस्ट्रोल करता है कम – जिन लोगों को कोलेस्ट्रोल की शिकायत है उनके लिए डार्क चॉकलेट किसी रामबाण से कम नहीं है। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि डार्क चॉकलेट के सेवन से बैड कोलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol)  कम होता है और गुड कोलेस्ट्रोल (Good Cholesterol) बढ़ता है, जिससे दिल की बीमारी और स्ट्रोक होने का खतरा कम हो जाता है।
  • दिमाग के फंक्शन को करें बेहतर – डार्क चॉकलेट खाने से याददाश्त तेज होती है। न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक, डार्क चॉकलेट खाने से याददाश्त 30 फीसदी तक बढ़ती है।
  • दिल के लिए फायदेमंद – एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि डार्क चॉकलेट खाने से दिल सेहतमंद रहता है। कहते हैं कि  डार्क चॉकलेट के सेवन सफेद रक्त कोशिकाओं को ब्लड वेसेल्स से चिपकने से रोकती है। यही नहीं, रोजाना डार्क चॉकलेट खाने से दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k