दिमाग को करना है तेज़ तो खाएं यह 4 चीज़ और करें यह खास एक्सरसाइज़!

जीवन में अगर आप कुछ बड़ा हासिल करने की चाह रखते हैं तो जान लें कि इसके लिए आपके शरीर के साथ-साथ आपका दिमाग का भी तंदुरूस्त रहना बहुत आवश्यक है। शरीर को फिट रखने के लिए हर व्यक्ति को अपनी डाइट अच्छी रखनी चाहिए और साथ ही एक्सरसाइज भी करना चाहिए।

अगर यह सवाल आपसे किया जाए कि क्या आप अपने दिमाग को फिट और तेज रखने के लिए क्या कुछ करते हैं… तो जवाब शायद आपके पास ना में होगा या फिर सही नहीं होगा…

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अपने दिमाग को तेज रखने के लिए एक खास खुराक की जरूरत होती है, जिसे आप डाइट में शामिल कर अपने दिमाग को तेज आसानी से बना सकते हैं –

  • अश्वगंधा –

बहुत कम लोग ही अश्वगंधा के प्रयोग से वाकिफ होंगे। दरअसल, अश्वगंधा हर व्यक्ति के तनाव को दूर करने का काम बखूबी करता है। याद रहें कि इसकी मदद से आप अपने स्ट्रेस हार्मोन को कम कर सकते हैं।

अश्वगंधा का उपयोह ऐसे करें – दिमाग तेज करने के लिए आप एक टीस्पून अश्वगंधा का पाउडर रात को सोने से लगभग 30 मिनट पहले गर्म दूध में डालकर पी लिया करें।

  • अखरोट –

क्या आप जानते हैं कि अखरोट आपके दिल के साथ-साथ आपके दिमाग का भी ध्यान खूब अच्छे से रखता है। बता दें कि इसमें अल्फा इनोलेनिक एसिड के साथ कई अन्य पोषण तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे दिमाग तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाते हैं और रक्तसंचार को भी बढ़ाने का काम करते हैं। अखरोट का सेवन कर आप अपनी मेमोरी को शार्प बना सकते हैं।

  • हल्दी –

वहीं, दूसरी ओर हल्दी में भी कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो हमारे तनाव के असर को भी बेअसर करने का काम बहुत अच्छे से करता हैं। बता दें कि हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन व्यक्ति के भीतर फील-गुड हार्मोन तो डोपामाइन और सेरोटोनिन अवसाद संबंधित लक्षणों को कम करने का काम काफी अच्छे से करते हैं। आपके लिए अच्छा यही होगा कि आप अपने दिमाग को तेज करने के लिए हल्दी का लगभग आधा चम्मच रोजाना अपने डाइट में ज़रूर से शामिल करें।

  • बेरी –

बेरी भला किसे पसंद नहीं… ब्लूबेरी हो स्ट्रॉबेरी या ब्लैक बेरी यह सभी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है इसलिए यह हमारे दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। यह ना सिर्फ हमारी एकाग्रता को और अच्छा बनाती है बल्कि दिमाग को स्ट्रांग भी रखती है।

दिलचस्प एक्सरसाइज जिसे करने से आपका दिमाग तेजी से करने लगेगा काम –

  • पजल्स गेम –

यह पजल्स गेम हमारे ब्रेन को ही सोच-समझकर में रखकर बनाया गया है। कहते हैं इस खेल को खेलने से अल्जाइमर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। वहीं, आप न्यूजपेपर क्रॉसवर्ड और सुडोकू गेम से इसकी शुरुआत आसानी से कर सकते हैं। यह वह खेल हैं जिसमें आप खुद को चैलेंज देते हैं और जिसकी वजह से दिमाग की अच्छी कसरत भी हो जाती है।

  • रोजमर्रा के कामों के लिए करें उल्टे हाथ का प्रयोग –

जब कभी आपको दांतों को ब्रश करना हो या फिर बालों को कंघी करनी हो तो कोशिश यही करें कि आप उल्टे हाथों का ही प्रयोग करें क्योंकि इससे आपके दिमाग पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

  • कुछ काम आंख बंद करके करें –

आप अपने रोज के काम जैसे खाना या जूस बनाना या फिर नहाना आंख बंद कर के ही किया करें। हांलाकि ऐसा करने के लिए आपको सावधानी जरूर बरतनी होगी, क्योंकि यह सारे काम पूरी तरह से टच पर ही निर्भर करता है जिससे आपके दिमाग के कुछ हिस्से एक्टिव हो जाते हैं जो आम तौर पर चुपचाप शांत रहते हैं।

  • नई भाषा सीखें –

अगर आप नई नई भाषा को पढ़ने का या फिर जानने का शौक रखते हैं तो ज़रूर से सीखें लेकिन इसमें आपको थोड़ा धीरज रखने की आवश्यकता है। आप अपना रोज थोड़ा समय इस पर दे सकते हैं। कोई भी भाषा जिसमें आपकी रूचि हो, उसे जल्द से जल्द सीखना शुरू कर दें।

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