सचिन तेंदुलकर के Birthday पर जानें Fitness की अहमियत!

क्रिकेट के बादशाह कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का बर्थडे है आज। यह कहना गलत नहीं होगा क्रिकेट की दुनिया में उन्होंने भारत को एक नई ऊंचाई प्रदान की है। बार-बार चोटिल होने के बावजूद वह रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड बनाते आए और अपनी इस खास कामयाबी के पीछे सचिन तेंदुलकर सेहत और फिटनेस का ही अहम योगदान मानते हैं… यह हम नहीं, खुद सचिन तेंदुलकर ने कहा है। क्रिकेट की बारीकियों के सा‍थ-साथ फिटनेस की अहमियत सचिन ने अपने गुरू रमाकांत आचरेकर से ही सीखी थी और अब वह यह बातें उभरते खिलाडि़यों के बीच भी शेयर करते हैं और उन्हें सीख देते हैं।

सफलता के लिए Fitness कैसे है ज़रूरी –

मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर की मानें तो अगर आपको अपने जीवन में वाकई में सफल होना है तो शा‍रीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होना आपके लिए सबसे आवश्यक है। याद रखें कि जब आप अपने लक्ष्‍य को ऊंचा करते हैं तो आपको मानसिक रूप से भी काफी मजबूत होने की जरूरत होती है। सचिन ने यह भी बताया है कि वह कई बार क्रिकेट खेलने के दौरान थका हुआ महसूस करते थे… लेकिन करियर की शुरूआत में मिली अच्‍छी ट्रेनिंग की वजह से इस समस्‍या से वह खुद को बाहर निकाल पाने में सफल रहे थे।

सचिन ने यह फिटनेस की अहमियत से जुड़ी सारी बातें पिछले वर्ष आयोजित आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस मैराथन के दौरान कही थी। उनकी यह बातें हमारे सभी युवा खिलाडि़यों और साधारण व्‍यक्तियों को सेहत के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित करने लिए कही गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k