ग्रीन लहसुन के क्या है 6 अचूक फायदे

घर-घर इस्तेमाल किए जाने वाली ग्रीन लहसुन की कली खाने से आपका स्वाद तो बढ़ेगा ही व साथ ही आपके शरीर के लिए भी यह काफी फायदेमंद साबित होती है। 

आइए जानते हैं ग्रीन लहसुन के 6 फायदे क्या है –

  • एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपुर ग्रीन लहसुन का रोजाना सेवन करने से आपके पेट में किसी भी तरह की सूजन, जलन और दर्द को शांत करने में यह बहुत सहायक माना जाता है।
  • ग्रीन लहसुन में मौजुद होती है सल्फ्यूरिक और ऑर्गेनिक एसिड युक्त एलिसिन कंपाउड, यह हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर करने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाव करती है।
  • सर्दी-जुकाम या फिर किसी भी प्रकार के फंगल संक्रमण से अगर आप जूझ रहे हैं, तो रोजाना सलाद में या खाने में ग्रीन लहसुन का सेवन आपके लिए काफी फायदेंमंद साबित हो सकता है।
  • वहीं, ग्रीन लहसुन में मौजूद पॉली सल्फाइड कंपाउंड हृदय की धमनियां खोलने और खून के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है जिससे आपका हृदय कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रहती है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे खनिज शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाता है।
  • ग्रीन लहसुन के हर दिन सेवन करने से बीपी को भी नियंत्रित रखना आसान हो जाता है, जो हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक जैसी एक बड़ी बीमारी की वजह बन जाती है।
  • याद रखें कि ग्रीन लहसुन शरीर से हमारे टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकाल, हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। खासकर के ग्रीन लहसुन किडनी, लिवर और ब्लड प्यूरिफायर का काम करता है। ध्यान रहें कि जो लोग मोटे होते हैं उनके लिए ग्रीन लहसुन का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k