गर्मी में रहना है हेल्दी, तो इन्हें बनाएं अपना साथी

गर्मी का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है जो नज़रअंदाज़ कर देने से जानलेवा तक बन जाता है। गर्मी से अक्सर तबीयत बिगड़ने की आशंका बनी ही रहती है। वहीं, जरूरत से ज्यादा खा लेना, मसालेदार, तला-भुना खाने से भी पेट की कई गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

कई बार तो हमें गर्मी में ज़रा सी भी भूख नहीं लगती है और दूसरी ओर भूखा रहने से इसका सीधा असर हमारे और आपके सेहत पर भी पड़ता है। ऐसे में कई बार हम सोच में पड़ जाते हैं कि आखीर करें तो क्या करें… खाएं तो क्या खाएं…

चलिए आपको बताते हैं कुछ खास टिप्स जिसे आप फॉलो कर सकते हैं तब जब आपको भूख ना हो… क्योंकि गर्मी के मौसम में अगर मन ना करें तो जबरदस्ती बिल्कुल ना खाएं, ऐसा करने से आपके शरीर को भारी नुकसान पहुंच सकता है।

  • गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा ज़रूरी होता है कि हम कैसे अपने शरीर को ठंडा रखें। आप अपने शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए स्मूदी पी सकते हैं। इस खास ड्रींक को पीने से आपको ठंडक और पोषण दोनों ही मिलेगा।
  • वहीं, आपको कुछ हल्का खाने का मन करें तो आप फ्रूट सलाद या फिर फ्रूट चाट भी खा सकते हैं।
  • इतनी गर्मी में आपके लिए सबसे अच्छा होगा कि आप भरपूर सलाद खाएं। इससे आप हमेशा सेहतमंद ही रहेंगे।
  • गर्मी में कुछ खाने का मन तो नहीं करता है लेकिन प्यास हमेशा ही लगा करती है। इस बात का खास ध्यान रखना होता है कि क्या पीएं जिससे सेहत ना बिगड़े तो आपको बता दें कि आप नारियल पानी, छाछ, लस्सी, आम का पना, नींबू पानी, शरबत आदि पी सकते हैं। यह ना सिर्फ आपको अंदर से ठंडा करेंगे बल्कि आसानी से पच भी जाएंगे।
  • चिलचिलाती धूप और लेहर से बचाने में रामबाण की तरह काम करता है सत्तू। इसका सेवन आप खाकर भी और पीकर भी कर सकती है। सत्तू का शरबत पीना सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद।
  • गर्मी के समय अपने नाश्ते में ओट्स, पोहा, उपमा जैसी चीजें ही खाएं, इससे आपका पेट भी हल्का रहेगा और आप सुस्त नहीं एक्टिव महसूस करेंगे।
  • गर्मी के मौसम में हो सके तो डिनर हल्का ही करें, इससे नींद भी अच्छी आएगी और पचने में दिक्कत नहीं होगी।

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