स्मार्टफोन आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे है HEALTHY?

इस तकनीकि दुनिया में स्मार्टफोन ने जिस तरह से बड़े पैमाने पर अपने पैर पसारे हैं और लोगों को खुद पर निर्भर बना लिया है यह वाकई काबीले तारीफ है। स्मार्टफोन के फायदे अनेक हैं और इनकी मदद से आज कनेक्टिविटी काफी आसान हो गई है… लोग दूर रहकर भी पास और हर काम आसानी से कर सकने में सक्षम हो गए हैं।

हालांकि डिजिटल गैजेट्स का अत्यधिक इस्तेमाल आपके तनाव और एकाग्रता में कमी के रूप में सामने आ रहा है… तो वही, इनका समाधान भी तकनीकी गैजेट्स से ही किया जा रहा है।

क्या आप जानते हैं कि युवा जेनरेशन लेटेस्ट स्मार्टफोन को अपनी ध्यान जिसे आम शब्दों में मेडिटेशन भी कहते हैं व साथ ही एकाग्रता को बढ़ाने के लिए सहारा लिए जा रहे हैं।

आइए बताते हैं मेडिटेशन से जुड़े मददगार मोबाइल एप के बारे में विस्तार से –

ब्रिथ –

इस खास एप ब्रिथ पर आपको मेडिटेशन से जुड़ी प्रभावी और आसान एक्सरसाइज़ सीखने को मिलेंगे। बता दें कि इस एप से फायदे आप 14 दिनों तक उठा पाएंगे लेकिन इसके बाद आपको 750 रुपए सालाना फीस के तौर पर भरना पड़ेगा।

डाउन डॉग –

बात अगर मेडिटेशन की हो तो योग का नाम तो आएगा ही। मेडिटेशन के लिए योग को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इस एप पर कई योग कोर्स है और इस एप की फीस मात्र 550 रुपये प्रतिमाह हैं।

स्टॉप, ब्रिथ एंड थिंक –

यह काफी दिलचस्प एप है क्योंकि इस एप की मदद से आप मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्थिति का मूल्यांकन किया जाता है। यही नहीं, उसके आधार पर वीडियो सीरीज़ का सुझाव दिया जाता है।  

अलग-अलग यूजर के हिसाब से ही अलग एप को डिजाइन किया गया है। वहीं, मेडिटेशन की शुरुआत करने वाले या फिर छोटी अवधि की एक्सरसाइज़ करने वालों के लिए हेडस्पेस एक अच्छा विकल्प माना जाता है। आप चाहे तो ऑफिस ब्रेक या मेट्रो में सफर के दौरान भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, जो लोग मेडिटेशन को बहुत सिरियस तरीके से लेते हैं उनके लिए धम्मा एप काफी लाभदायक साबित होगा। तो क्यों ना आप भी अपने मेडिटेशन को इन विभिन्न तरह के एप की मदद से और बेहतर और फलदायी बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k