गर्म चाय से जल जाए जीभ, तब अपनाए यह घरेलु टिप्स!

ज्यादातर लोगों के दिन की दिन की शुरुआत गरमा गरमा चाय के साथ होती है वहीं, कुछ लोग कॉफी का भी सेवन बड़े ही चाव के साथ करते हैं। कभी-कभी हमें चाय पीने का क्रेज़ इतना होता है कि हम भूल जाते हैं कि चाय अभी बहुत गर्म है… औऱ हड़बड़ा कर हम अपना ही जीभ जला बैठते हैं।

जीभ का जल जाना बहुत कष्टदायक होता है। जीभ के जल जाने से कुछ भी खाया नहीं जाता है और किसी स्वाद का पता चल पाता है। जलन के साथ-साथ दर्द भी काफी होता है जिसका बयान कर पाना बहुत मुश्किल है।

चलिए जानते हैं कुछ खास घरेलु नुस्खे जिसे हम आम भाषा में टिप्स बोलते हैं कि कैसे आप गर्म चाय या कॉफी से जीभ जल पाने पर क्या छोटे–छोटे उपाय करें कि आपको फायदा पहुंचे –

  • जब भी गलती से जीभ जल जाए तो सबसे पहले दही एक चम्मच अपने मुंह के अंदर रखें। ऐसा करने से आपकी जलन कम होगी क्योंकि दही ठंडा होता है औऱ इसलिए इससे आपको आराम काफी हद तक मिलेगा। दही अगर आपको सूट नहीं करता है तो आप एक गिलास दूध भी पी सकते हैं।
  • जीभ के जल जाने पर एक चम्मच शहद भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। शहद जो है वह प्राकृतिक और राम देने वाला पदार्थ माना जाता है जो बड़ी ही आसानी से आपके जीभ के दर्द को दूर कर देती है।
  • जीभ का जलना बड़ा दर्दनाक होता है तो अच्छा आपके लिए यही होगा कि आप बेकिंग सोडा औप पानी से तुरन्त कुल्ला कर लें। बता दें कि बेकिंग सोडा क्षारीय प्रकृति का होता है, जो हमारे मुहं की एसिडिटी को कम करता है और आपके जीभ को राहत पहुंचाता है।
  • हर किसी के घर में फ्रीज होता और उसमें आईस क्यूब भी ज़रूर से होता है तो जब कभी चाय या कॉफी पीने से जीभ जल जाए तब सबसे पहले अपने मुंह में आईस क्यूब को डाले और उसे थोड़ी देर चूसते रहे, आपको आराम ज़रूर मिलेगी।
  • अगर आप च्यूइंग गम खाने का शॉक रखते हैं तो आप जीभ के जल जाने पर पेपरमिंट फ्लेवर का च्यूइंग गम चबा सकते हैं क्योंकि यह आपके मुंह में लार बनाने का काम करता है जिससे आपका जीभ हमेशा गीला रहेगा और आपकी जलन को कम करेगा।
  • घर में एलोवेरा का पौधा है तो जीभ जल जाने पर जल्दी से उसमें एलोवेरा के पत्ते के अंदर से निकलने वाले जेल को अपनी जीभ पर लगा लें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें आपकी जली हुई जीभ को तुरन्त ठंडक मिलेगी।
  • जीभ के जल जाने पर आप घर में रखी चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जीभ के ऊपर चुटकी भर चीनी को छिड़के और उसे एक मिनट तक रखें और पूरी तरह घुलने दें, आपको आराम ज़रूर मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k