सुबह का नाश्ता क्यों है ज़रूरी, पढ़ें यह रिपोर्ट!

इस भागती ज़िंदगी की रेस में ऐसे बहुत से लोग हैं जो रोज़ अपने सुबह के नाश्ते को नज़रअंदाज़ कर दिया करते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि सुबह का नाश्ता अगर आप रोज़ नहीं किया करते हैं तो आपकी जान भी जा सकती है और साथ ही आपको दिल की बीमारी के साथ-साथ कई और बीमारियां भी हो सकती हैं।

एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है… जी हां, प्रिवेन्टिव कार्डियोलॉजी के यूरोपीय जर्नल ‘द फाइंडिग्स’ में छपे रिपोर्ट में बताया गया है कि – “इस प्रकार के अस्वास्थ्यकारी जीवनशैली वाले लोगों में समय से पहले मौत होने की संभावना चार से पांच गुणा बढ़ जाती है और साथ ही दिल का दौरा जिनको एक बार पड़ चुका है उन्हें दूसरा दौरा पड़ने की भी संभावना अधिक बढ़ जाती है।”

इस शोध के सह-लेखक ब्राजील के साउ-पाउलो सरकारी विश्वविद्यालय के मार्कोस मिनीकुची का कहना है कि – “हमारे शोध के नतीजों से यह पता चलता है कि खाना खाने के गलत तरीके को जारी रखने का नतीजा बहुत खराब हो सकता है, खासतौर से दिल के दौरे के बाद।”

आगे वह बताते हैं कि यह शोध दिल के दौरे के शिकार 113 मरीजों पर किया गया, जिनकी औसत उम्र 60 साल की थी। इनमें 73 फीसदी पुरुष थे, और इसमें यह पाया गया कि सुबह का नाश्ता नहीं करनेवाले मरीज 58 फीसदी ही थे, जबकि रात का भोजन देर से करने वाले मरीज 51 फीसदी थे और 48 फीसदी मरीजों में दोनों तरह की आदतें पाई गई थी।

उनकी टीम की सलाह है यह है कि – खाने की आदत को सुधारने के लिए रात के भोजन और सोने के समय में कम से कम 2 घंटे का अंतर ज़रूर से होना चाहिेए।

टीम की मानें तो एक अच्छा और हेल्दी नाश्ता वह कहलाता है जिसमें ज्यादातर दुग्ध उत्पादों (फैट फ्री या लो फैट दूध, दही और पनीर), कार्बोहाइड्रेट (गेंहू की रोटी, सेंके हुए ब्रेड, अनाजों) और फल शामिल हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k