सेहतमंद रहना है तो जान लें LUNCH का सही समय!

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक खास स्टडी के अनुसार दोपहर का खाना 3 बजे के बाद खाने वाले लोगों में वजन कम होने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है और वह मोटे ही रहते हैं। बता दें कि यह खास स्टडी स्पेन के करीब 1200 से ज्यादा अधिक वजन वाले लोगों पर की गई है।

क्या आप जानते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए सही समय पर हेल्दी चीजों का सेवन करना बहुत ही जरूरी होता है… खासकर के जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए। वहीं, अगर आप कम समय में ज्यादा वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने खाने के साथ-साथ खाने के सही समय के बारे में भी ज़रूर से पता होना चाहिए। बहुत से लोग अकसर अपने काम के प्रेशर और समय न मिल पाने के कारण दिन का खाना यानी कि लंच देर से ही करते हैं और उनकी यही गलत आदत वजन बढ़ाने का काम करती है।

लंच करने का सबसे खराब समय क्या है –

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित स्टडी की मानें तो जो लोग अपना दोपहर का खाना 3 बजे के बाद खाया करते हैं उनका वजन कभी कम नहीं हो सकता है। यह रिसर्च 1200 से ज्यादा अधिक वजन वाले लोगों पर की गई थी,  जो वजन कम करने की जद्दोजहद में जुटे हुए थे। इस खास स्टडी के दौरान यह पाया गया कि जो लोग 3 बजे के बाद लंच करते हैं, उनका वजन जल्दी कम नहीं होता है।

बता दें कि इस स्टडी में खासतौर पर विशेष जेनेटिक वाले लोगों को भी शामिल किया गया था. वहीं साल 2013 में आयी स्टडी की रिपोर्ट में भी यही बात सामने आई थी कि 3 बजे के बाद लंच करने वाले लोगों का वजन जल्दी कम नहीं होता है और वह ना चाहकर भी हमेशा मोटे ही रह जाते हैं।

LUNCH का सही टाइम होना क्यों है ज़रूरी –

इंटरनल क्लॉक सर्केडियन रिदम हमारे शरीर के सोने और उठने की साइकल को रेगुलेट करती है और साथ ही इंसुलिन हार्मोन पर भी इसका गहरा असर पड़ता है। वहीं, जब शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी लो हो जाती है तो उस समय वजन कम करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

खाना खाने का सही समय क्या है –

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा की गई स्टडी के अनुसार बेवक्त खाना खाने से आफके सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। जान लें कि जो लोग सही समय पर खाना नहीं खाते हैं, उनको वजन कम करने में दिक्कत बहुत होती है। ध्यान रहें कि हर दिन एक समय पर खाना खाने से हमारे शरीर की सर्केडियन क्लॉक सही तरीके से काम करती है।

इस रिपोर्ट के अनुसार – सही समय पर खाना खाने से मेटाबॉलिज्म, मोटापा और स्लिप साइकिल सही तरीके से काम करती है। दोस्तों, आप भी अगर वजन कम करना चाहते हैं तो सही समय पर खाना शुरू कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k