डार्क सर्कल्स को दूर भगाए आलू का रस, जानें टिप्स!

इस भागती ज़िंदगी में रात-रात भर जग कर काम करना, टेंशन और प्रेशर को खुद पर झेलना… इन सब वजहों के कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स होना बहुत आम बात हो गई है। बहुत से लोग इसे अवॉइड कर देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उन्हें क्या फर्क पड़ता है।

याद रखें कि आंखें हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है और उसे अच्छा और स्वस्थ रखना हमारा ही कर्तव्य है। आंखों की खूबसूरती तभी बढ़ेगी जब आप इसकी सुंदरता को बनाए रखने में मदद करेंगे।

आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल्स आपकी खूबसूरती को कम कर सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप बिना पैसे खर्च किए ही डार्क सर्कल्स से छुटकारा आसानी से पा सकते हैं –

आलू का रस –

सब्जियों का राजा “आलू” खाने से जहां हमारे शरीर को ताकत मिलती है वहीं आलू का रस हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि यह डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल – आलू का रस निकाल लें और फिर कॉटन बॉल्स में भिगो लें। अब आप आंखें बंद कर के इसे कम से कम 10 मिनट तक अपनी आंखों पर रखें और फिर इसके बाद ताजे पानी से अपनी आंखें धो लें।

टमाटर –

सिर्फ आलू ही नहीं टमाटर भी डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत लाभकारी माने जाते है। बता दें कि टमाटचर जो है वह नेचुर तरीके से आपकी आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल्स को दूर करता है और साथ ही आपके स्किन को कोमल भी बनाता है।

ऐसे करें इस्तेमाल – सबसे पहले आप घर में रखें टमाटर का जूस निकाल लें। इसके लिए एक चम्मच टमाटर के जूस में कुछ बूंदें नींबू के रस को मिलाकर उसे आंखों के नीचे काले घेरे यानी कि डार्क सर्कल्स पर लगाएं। अब आप 10 मिनट के बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। ऐसा दिन में कम से कम 2 बार करें, आपको फर्क जल्दी ही दिखने लग जाएगा।

Also Read: Add Tumeric to Water and See the Magic

टी बैग –

अधिकतर लोग चाय के शौकिन होते हैं… वह चाय तो पीते हैं लेकिन चाय को बनाने वाली टी बैग या फिर चायपत्ती को कुड़े में फेंक देते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुड़े में फेंके जाने वाली चाय पत्ती आपकी आंखों के नीचे से डार्क सर्कल्स को दूर करने में काफी कारगार साबित होती है।

ऐसे करें इस्तेमाल – ग्रीन टी बैग को पानी में भिंगोकर आप फ्रिज में रख दें। वहीं, ठंडा हो जाने पर टी बैग को आंखें बंद कर के आंखों के ऊपर ही रख लें। ऐसा रोजाना करने से आपको जल्द ही आंखों के काले घेरों से राहत मिल जाएगी।

संतरे का रस –

संतरा में विटामिन सी (Vitamin C) की मात्रा भरपूर होती है और इसलिए यह आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को आसानी से दूर कर सकता हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल – संतरे के रस में आप बस कुछ बूंदें ग्लिसरीन को मिला लें और फिर उसे डार्क सर्कल्स पर लगाएं। इससे ना सिर्फ डार्क सर्कल्स दूर हो जाएंगे बल्कि आपकी स्किन में भी चमक आएगी।

खीरा –

हालांकि बहुत से लोग डार्क सर्कल्स की समस्या से राहत पाने के लिए खीरे का इस्तेमाल जमकर करते हैं। यह वाकई किसी रामबाण से कम नहीं है।

ऐसे करें इस्तेमाल – डार्क सर्कल्स को दूर करना चाहते हैं तो आप खीरे को गोल आकार में काट लें। अब उसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद खीरे के टुकड़ों को 10 मिनट के लिए आंखों पर रोजाना सोने से पहले रखा करें। बताते चलें कि ऐसा करने से डार्क सर्कल्स की समस्या जल्दी खत्म हो जाएगी।

One thought on “डार्क सर्कल्स को दूर भगाए आलू का रस, जानें टिप्स!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k