आम सिर्फ खाए नहीं, लगाएं भी… बढ़ जाएगी खूबसूरती!

फलों का राजा “आम” जो खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए बहुत लाभदायी होता है। आम एक ऐसा फल है जिसे शायद ही कोई नापसंद करता होगा। गर्मियां शुरू होते ही आपको बाजार में तरह-तरह के आम दिखाई देंगे। कुछ लोग जहां आम को शेक बनाकर पीया करते हैं तो वहीं, कुछ इसका इस्तेमाल फ्रूट सलाद में भी किया करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आम का इस्तेमाल आप त्वचा और बालों की देखभाल के लिए भी कर सकते हैं। फिर चाहे बालों की कंडीशनिंग हो या आपको चेहरे की झुर्रियां हटानी हो, आम इन सारी परेशानियों को हल कर सकता है।

आइए जानते हैं आम से जुड़े कुछ खास ब्यूटी टिप्स –

  • चेहरे की झुर्रियां करता है दूर –

क्या आप अपने चेहरे के रिंकल्स/झुर्रियां से काफी परेशान हैं तो ऐसे में आम से बना फेस पैक आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। सबसे पहले आप आम का गूदा और अंडे का सफेद भाग मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक के लिए छोड़ दें। जान लें कि इस पैक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और कोलाजन आपकी त्वचा में कसाव लाएगा। हफ्ते में एक बार इस पैक का इस्तेमाल जरूर से करें, इससे आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ और खूबसूरत दिखेगी।

  • चेहरे की दबी रंग को करें साफ –

धूप से चेहरे की रंगत खो सी जाती है और टैनिंग का शिकार होना पड़ता है। अगर आप इस धूप की टैनिंग से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सूखे आम के छिलके का पाउडर बना लें। इस पाउडर में गेहूं का आटा मिलाएं और पानी डालकर पेस्ट भी बना लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद सादे पानी से अपने चेहरे को धो लें और कोई क्रीम लगा लें। ऐसा करने से आपका चेहरा ना सिर्फ साफ होगा बल्कि दबी रंगत भी साफ हो जाएगी।

  • त्वचा की चमक लौटाए –

गर्म हवाओं की मार से अकसर हमारे चेहरे का ग्लो खत्म हो जाता है। ऐसे में आप आम के गूदे में बादाम पाउडर और दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को रोजाना करने से आपका चेहरा खिल उठेगा।

  • बालों की करता है कंडीशनिंग –

चेहरे की तरह बालों का भी ध्यान रखना बेहद ज़रूरी होता है क्योंकि बालों से भी हमारी सुंदरता और बढ़ जाती है। आम के गूदे में थोड़ी सी दही को मिलाकर अच्छा से फेंट लें। अब इसमें दो अंडों की जर्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट को तैयार कर लें। फिर इस खास हेयर मास्क को बालों पर लगाकर करीब आधे घंटे तक के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से बाल धो लें। बताते चलें कि बालों की मजबूती के लिए या सफेद बालों की परेशानी दूर करने के लिए भी आम की गुठली से बने तेल का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k