2 चम्मच से ज्यादा नमक है सेहत के लिए खतरनाक… जानें कैसे?

क्या हम खाने को बिना नमक के सोच सकते हैं…. अब चाहे कोई जंक फूड हो या फिर घर का बना हुआ खाना नमक के बिना स्वाद अधूरा सा ही लगता है। सुबह के ब्रेकफास्ट से लेकर रात के डिनर तक हम सब दिनभर में कितनी मात्रा में नमक का सेवन कर लेते हैं यह शायद कभी सोचते भी नहीं हैं। वहीं, एक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन करना हमारे शरीर के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

अत्यधिक नमक खाने से हाई ब्लडप्रेशर समेत आपको दिल की कई घातक बीमारियां हो सकती हैं। वहीं, दूसरी ओर नमक के नकारात्मक प्रभाव और उससे होने वाली गंभीर बीमरियों के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए पूरे विश्व में कैंपेन चलाए जा रहे हैं लेकिन यह जानने के बावजूद लोग इसका इस्तेमाल करना बंद नहीं कर रहे हैं।

लगभग तीन साल पहले दक्षिण अफ्रीका वह पहला ऐसा देश बना था जिसने अपने बेसिक फूड जैसे कि ब्रेड या सूप में नमक की मात्रा को काफी कम करने का फैसला किया था। वहीं, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) ने भी साल 2025 तक नमक के सेवन में 30 प्रतिशत कमी करने का टारगेट सेट कर लिया है।

रिसर्च के अनुसार यह अनुमान लगाया जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका में हर साल नमक खाने वालों में अनुमानित 23,000 हृदय रोग और 5,600 लोगों की मौत हो सकती है। यही नहीं, इसने युवाओं के शारीरिक विकास को भी काफी प्रभावित किया है। खाने में नमक की मात्रा कम कर इस देश ने हृदय रोगियों पर होने वाले खर्च में करीब 51.25 मिलियन यूएस डॉलर की बचत की है, जो वाकई काबिले तारीफ है।

खाने में कितना नमक लें?

अब तक आपको समझ में आ गया होगा कि नमक से होने वाले कितनी सारी बीमारियां और नुकसान है, लेकिन कितनी मात्रा में इसका इस्तेमाल करना सही होगा इसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं होगी। रिसर्च में की गई स्टडी में यहब बात समाने आई है कि 11.8 ग्राम (दो चम्मच से ज्यादा) नमक आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। वहीं, डब्ल्यूएचओ के मुताबिक इंसान को एक दिन में 5 ग्राम से भी कम नमक का सेवन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k