पैरों से ज्‍यादा जूतों की देखभाल ज़रूरी क्यों???

पैरों की देखभाल करनी बहुत ज़रूरी होती है यह हम सभी जानते हैं। पैरों के बिना क्या हम दुनिया का भ्रमण कर सकते हैं??? जवाब ना में ही होगा क्योंकि पैरों के बिना हम खुद को बिल्कुल लाचार ही समझेंगे। हम चाहे किसी का भी सहारा क्यों ना ले लें लेकिन खुद के पैरों पर खड़ा होना और आगे बढ़ना वाकई में बड़ी बात होती है। 

जिस तरह पैरों का देखभाल बहुत अहम माना जाता है ठीक उसी तरह या यूं कहें कि उससे भी ज्यादा है अपने जूतों की देखभाल करना। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जूते हमारे पैरों को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं और साथ ही यह धूल, मिट्टी व कई तरह के इंफेक्शन होने से बचाते हैं जो हमें नंगे पांव से चलने से हो सकते हैं। यह बहुत जरूरी है कि हम सभी अपने जूतों का रख-रखाव सही तरीके से करें। यही नहीं, हमारी पर्सनैलिटी को मेनटेन भी जूता ही तो रखता है…

जूतों की देखभाल ज़रूरी –

हर फुटवेयर अलग मटेरियल के होते हैं, इसलिए यह बहुत ज़रूरी है कि मटेरियल के अनुसार ही देखभाल भी करें। सबसे पहले ज़रूरी है कि आप अपने फुटवेयर्स का मटेरियल को ठीक से पहचान लें और फिर उसी आधार पर यह तय करें कि उसकी देखभाल करें तो कैसे करें।

यहां जानें अपने पैरों के जूतो की कैसे करें देखभाल –

  • धूल हटाएं

कई जूते बारिश में भींग जाते हैं इसलिए फुटवेयर्स को सीधे अपने शू-रैक में कभी ना रखें। पहले तो आप भींगे जूतों को किसी भी सूती कपड़े से पोछ डाले और इसके बाद उन्हें पंखे के नीचे सूखने के लिए रख दें। वहीं दूसरी ओर अगर लेदर के फुटवेयर्स गंदे हो गए हों तो सबसे पहले उन पर जमी हुई धूल को साफ कर दें।

  • जूते का सोल बदलें

जूते पुराने हो जाने पर उसके सोल भी खराब हो जाते है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप इसे बदलवा लें। सोल का सही ना होने पर आपके पैरों में काफी दर्द भी हो सकता है। खराब सोल के कारण घुटनों में भी आपको दर्द घेर सकता है। अपने डॉक्टर की सलाह लेने पर ही हील्स पहनने की सोचें। कीमती फुटवेयर्स में वेदरप्रूफ लिक्विड जरूर स्प्रे करें ताकि कभी बारिश हो जाने पर भी वह भीगकर खराब ना हो।

  • जूते बदल-बदल कर पहनें

भूलकर भी एक ही फुटवेयर्स रोजाना ना पहना करें क्योंकि किटाणु आपके जूते में अपना घर बना लेता है जो काफी खतरनाक साबित हो सकती है। कोशिश करें कि रोज़ आप जूते बदल-बदल कर ही पहना करें। ऐसा करने से आपके जूते लंबे समय तक टिकेंगे और आपके पैरों में भी दर्द जैसी कोई समस्या नहीं होगी। साथ ही साथ अपने शू-रैक की समय-समय पर सफाई भी करते रहें। जो भी फुटवेयर आपके खराब हो गए हो, उनसे मोह ना पालें, हटा दें ताकि नए की जगह आसानी से बन सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k