Promise Day 2019: खुद से करें Fit & Healthy रहने के यह 5 प्रॉमिस

वैलेंटाइन डे को अब बस कुछ ही दिन रह गए हैं… और इसी सिलसिले में हर दिन कोई ना कोई खास दिन को सेलिब्रेट भी किया जा रहा है। दिलचस्प बात यह है कि आज प्रॉमिस डे है… यूं तो प्रॉमिस डे पर लोग अपने पार्टनर से जीवनभर साथ निभाने का प्रॉमिस करते हैं लेकिन इस प्रॉमिस डे 2019 में आप अपने पार्टनर के साथ खुद से हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट फॉलो करने का प्रॉमिस जरूर से करें, क्योंकि हर व्यक्ति के लिए अच्छी सेहत बहुत मायने रखती है। यह सच है कि आप अगर खुद को सेहतमंद रखेंगे तो आप अपने जीवनसाथी को भी खुश रख सकने में कामयाब साबित होंगे।

खुद से करें Fit & Healthy रहने के यह 5 प्रॉमिस –

  • जंक फूड को कहे “NO” – इस आधुनिक जीवन में लोग घर के खाने के बजाय जंक फूड का सेवन अधिक कर रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी यह आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इस प्रॉमिस डे क्यों ना आप खुद से जंक फूड का सेवन कम से कम करने का प्रॉमिस करें और एक हेल्दी लाइफ की शुरुआत करें।
  • रूटीन (Time Table) बनाएं – अपने खान-पान का एक निर्धारित समय ज़रूर से तय करें। रोजाना समय के अनुसार ही खाना खाएं, इससे ना सिर्फ आपकी खाने की आदतें सुधरेंगी, बल्कि आपके सेहत को भी लाभ पहुंचेगा।
  • एक्सरसाइज (Exercise) करें – यह बहुत कम लोग जानते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी खान-पान के साथ-साथ एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी माना जाता है। एक्सरसाइज को अपनी रोजाना की रूटीन का हिस्सा आप ज़रूर से बना लें। खाना खाने के बाद वॉक भी जरूर से किया करें।
  • 8 गिलास पानी ज़रूर पिएं – जब प्यास लगे तभी पानी नहीं पिएं। पूरे दिनभर में कम से कम आपको 8 गिलास पानी जरूर से पीना चाहिए। आप अगर इतना पानी नहीं पी पाते हैं, तो पानी में नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं… ऐसा करने से आप हमेशा हाइड्रेटेड रहेंगे और आपका वजन भी कंट्रोल होगा।
  • फल और सब्जियों का सेवन रोज करें – अपनी डाइट में ताजी सब्जियों और फलों का सेवन अवश्य करें। जान लें कि इनमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स आपको सेहतमंद रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी सुरक्षित रखते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि सब्जियों और फलों के सेवन से कब्ज, दिल की बीमारी के साथ बड़ी और गंभीर बीमारी जैसे कि कैंसर होने का खतरा भी कम हो जाता है, इसलिए इस प्रॉमिस डे खुद से सेहतमंद रहने का प्रॉमिस जरूर से करें।

याद रखें कि अगर आप हेल्दी नहीं तो लाख व करोड़ों रुपये के मालिक होकर भी आप वह खुशी को एंजॉय नहीं कर पाएंगे जिसकी आपकी चाह होगी। ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि हम अपने सेहत का ख्याल ज़रूर से रखें ताकि हम सब एक खुशहाल जीवन जी सकें। आइए इस प्रोमिस डे हम सभी खुद से हमेशा फिट और हेल्दी रहने का वादा करते हैं और एक नए जीवन की शुरुआत करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k