गर्मी में रहना है SUPER COOL तो अपनाए यह खास TIPS

गर्मी का मौसम आते ही कई सारी बीमारियां हमें अपना शिकार बनाने के लिए तैयार रहती हैं। गर्मी और उमस का यह खतरनाक मौसम आपके इम्यून सिस्टम को भी बहुत प्रभावित करता है। यही नहीं, पाचन और त्वचा संबंधी समस्याओं के साथ ही मौसमी फ्लू और संक्रमण का भी इस दौरान खतरा काफी बना रहता है।

अगर आप वाकई में गर्मी के मौसम को एंजॉय करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पहले से ही तैयारी कर लेनी चाहिए ताकि आप गर्मी में होने वाली बीमारियों से बच सकें।

आइए जानते हैं कुछ ऐसे खास टिप्स जिन्हें अपनाकर आप गर्मी में भी दिख सकते हैं सुपर कूल –

  • बॉडी को हाइड्रेटेड रखें:

गर्मी में पानी किसी रामबाण से कम नहीं है। यह हम सभी जानते हैं कि गर्मी में प्यास बहुत लगती है ऐसे में आपके शरीर में पर्याप्त पानी का होना बहुत ज़रूरी होता है क्योंकि तभी आप 90 फीसदी बीमारियों से लड़ सकते हैं। बता दें कि पानी को शरीर के फाइबर द्वारा हमारे कोलोन में खींच लिया जाता है और यह नरम मल बनाने में शरीर की मदद करता है।

  • फाइबर इनटेक:

वहीं, गर्मी के मौसम में अनाज, सब्जियां, फलियां और फल जैसे फाइबर वाले खाने की चीज़ों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए क्योंकि यह एक बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं जिससे व्यक्ति कब्ज की परेशानियों से काफी दूर रहता है।

  • कैफीन का सेवन कम करें:

गर्मी में कोशिश करें कि आप कैफीन का सेवन कम से कम ही करें क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है जैसे कि अल्सर, एसिडिटी और जलन।

  • वर्कआउट:

यूं तो गर्मी में पसीना बहुत आता है जिससे हम काफी तंग भी आ जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी में पसीना निकलना बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि यह आपके शरीर से गंदगी को निकालने में मदद करता है। साथ ही यह आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रखने में भी काफी सहायक माना जाता है। याद रखें कि हम जितना अधिक शारीरिक तौर पर सक्रिय रहेंगे, हमारे लिए जीवन उतना अधिक ही खुशहाल होगा।

  • धूप से दूरी:

गर्मी में अपने स्कूल के कारण, कॉलेज या फिर ऑफिस के कारण आपको ना चाहते हुए भी बाहर निकलना ही पड़ता है। संभव हो तो धूप में आप तीन घंटे से ज्यादा रहने से परहेज करें और सूती जैसे हल्के कपड़े ही पहना करें।

बेहतर यही होगा कि आप गर्मी के मौसम में अपने खान- पान की आदतों के साथ-साथ धूप में समय बिताने को लेकर भी ज़रूर से सतर्क रहें। ज्यादा बाहर का खाना ना खाएं, सुबह का ब्रेकफास्ट कभी नज़रअंदाज़ ना करें। यह भले ही आपको छोटी बातें लगे लेकिन यही अनहेल्दी आदतें आपके शरीर को भारी नुकसान पहुंचाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k