क्या होता है फैटी लिवर??? जानें इसके 5 कारण

इस भागती ज़िंदगी में हम अकसर अपने खान-पान के ऊपर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसका नतीजा होता है अनचाही बीमारियां। एक ऐसी ही बैठी-बीठाई बीमारी है फैटी लिवर… आप में से बहुत लोग इस बीमारी के बारे में जानते होंगे वहीं, कुछ इस बीमारी के नाम से अभी अनजान होंगे।

चलिए बताते हैं कि आखीर क्या है फैटी लिवर और किस कारण हो जाती है यह गंभीर बीमारी –

जब हमारे लिवर में कुछ गैर जरूरी फैट की मात्रा बढ़ने लग जाती है, तो फैटी लिवर की समस्या सामने आती है। फैटी लिवर क्यों होता है, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिन्हें आपके लिए जानना बहुत आवश्यक है ताकि आप इससे बच सकें –  

  • खान-पान का सही ना होना –

हम सभी को ज्यादा स्पाइसी खाने की आदत होती है, अत्यधिक भारी या तेल-मसाले वाले खाने, फास्ट फूड या फिर कच्चा-पक्का भोजन लेना भी आपको फैटी लिवर का शिकार बना सकते हैं। अनुचित खान-पान से बचें और एक हेल्दी लाइफ जीएं।

  • मोटापा –

वहीं, मोटापा का भी बीमारी फैटी लिवर से बड़ा गहरा संबंध है और तो और इस समस्या का एक प्रमुख कारण भी यही माना जाता है। शरीर में मोटापा आपको ना केवल फैटी लिवर बल्कि हाई ब्लडप्रेशर सहित कई और हेल्थ समस्याओं के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

  • दवाओं का सेवन अधिक करना –

कुछ दवाएं भी ऐसी हैं जो फैटी लिवर की समस्या को पैदा करती है और साथ ही उसे बढ़ा भी देती। छोटी-छोटी तकलीफों से राहत पाने के लिए दवाओं का सेवन करना बंद करें, कोशिश करें की घरेलु नुस्खे से ही आपकी तकलीफ दूर हो जाए।

  • अल्कोहल –

यही नहीं, जो लोग अल्कोहल का सेवन करते हैं उनके लिए भी फैटी लिवर की समस्या बढ़ जाती है। याद रखें कि अल्कोहल फैटी लिवर के होने का बड़ा जिम्मेदार कारण माना जाता है। अगर आप अधिक शराब पीते हैं, तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह फैटी लिवर की समस्या आपके साथ भी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k