World Blood Donor Day: रक्तदान करने से पहले जान लें यह 6 बात!

रक्तदान… जिसे महादान भी कहा जाता है। हर साल 14 जून को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे सेलिब्रेट किया जाता है। हम अपना थोड़ा सा भी खून अगर किसी ज़रूरदमंद के नाम करते हैं तो वह वाकई में एक महादान कहलाता है।

रक्तदान जितना सुनने में आसान लग रहा उतना देने में नहीं होता है। इसे देने से पहले कई बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी होता है। यही नहीं, रक्तदान के वक्त अगर कुछ चीजों को लेकर सावधानियां ना बरती जाएं तो यह मौत का कारण भी बन सकता है इसलिए रक्तदान से पहले रक्तदाता की मेडिकल जांच करानी बहुत ज़रूरी होती है ताकि किसी भी तरह के खतरे की संभावना ना रहें।

अगर आप भी किसी को जीवनदान देना चाहते हैं और अपना रक्तदान करना चाहते हैं तो इन बातों को लेकर हमेशा रहे सतर्क –

  • जो भी व्यक्ति रक्तदान करने की सोच रहा है और अगर वह बीड़ी या सिगरेट का सेवन करता हो तो रक्तदाता को करीब 24 घंटे पहले तक बीड़ी या सिगरेट का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। यही नहीं, रक्तदान करने के तीन घंटे बाद तक धूम्रपान करने से भी बचें।
  • रक्तदान करने के करीब तीन घंटे बाद रक्तदाता को पौष्टिक आहार लेना चाहिए। ध्यान रहें कि ऐसे में आप अगर मीठे फलों का सेवन करते हैं तो आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा।
  • रक्तदान करने के तुरंत बाद जंक फूड खाना आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, इसलिए सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें और अच्छा खाना ही खाएं।
  • यही नहीं, रक्तदान के अगले दिन जिम में वर्कआउट या फिर एक्सरसाइज करना भी सही नहीं माना जाता है। आपके लिए अच्छा यही होगा कि पहले शरीर में रक्त संचरण को नॉर्मल होने दें और फिर इसके बाद ही वर्कआउट करें।
  • वहीं, शराब पीने के बाद करीब 48 घंटों तक भी रक्तदान करने के बारे में बिल्कुल ना सोचें। बता दें कि शराब में मौजूद तत्वों से खून लेने वाले व्यक्ति के शरीर पर काफी बुरा असर पड़ता है।
  • ब्लड डोनेट करते वक्त अपने शरीर का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक बार में शरीर से 471 एमएल से ज्यादा रक्त नहीं लिया जा सकता है।

ध्यान रहें – कोई भी स्वस्थ (हेल्दी) व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। पुरुष तीन महीने में एक बार रक्तदान कर सकते हैं, वहीं महिलाएं चार महीने में एक बार ही रक्तदान कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k