World Milk Day: ठंडा नहीं गर्म दूध है आपके सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद!

दूध – एक पूरा पोषक आहार माना जाता है, यह हमारे अच्छे सेहत के लिए काफी ज़रूरी होता है। बहुत से लोग दूध व उससे बनने वाले उत्पादों को खूब पसंद करते हैं लेकिन वहीं, कुछ लोग ऐसे भी है जो दूध पीने से कतराते हैं।

कई घरों में आपने देखा होगा कि सुबह के ब्रेकफास्ट में या फिर डिनर में दूध हमारी डाइट का अहम हिस्सा माना जाता है जिससे ना सिर्फ हमारे शरीर को आराम मिलता है बल्कि शरीर को एक्टिव रखने वाले कई पोषक तत्व भी मिलते हैं। बता दें कि दूध विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, नियासिन, फॉस्फोरस और पोटैशियम का खजाना भी कहलाता है।

आज आपको जानकर हैरानी होगी कि ठंडे दूध से ज्यादा गर्म दूध पीने के फायदे होते हैं… जी हां, चलिए बताते हैं कैसे –

  • कैल्शियम की कमी पूरी –

हमारे शरीर में मौजूद हड्डियों और दांतों को कैल्शियम की जरूरत बहुत होती है। रोजाना गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं, इसलिए अपनी मॉर्निंग डाइट और डिनर के बाद गर्म दूध ज़रूर से पीएं।

  • भरपूर प्रोटीन –

बता दें कि दूध में प्रोटीन की मात्रा अधिक मात्रा में होती है और मांसपेशियों के लिए प्रोटीन का मिलना भी बहुत जरूरी होता है। आमतौर पर आपने देखा होगा कि जिम (GYM) में वर्कआउट करने वाले लोग दूध या मिल्क शेक पीना कभी नहीं भूलते है और इसके पीछे का रहस्य यह है कि दूध से उनके शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है।

  • कब्ज से निजात –

अगर आप कब्ज से परेशान रहते हैं तो आपके लिए भी गर्म दूध काफी फायदेमंद साबित होगा। गर्म दूध हमारी पाचन शक्ति को मजबूत बनाने का काम करता है। डॉक्टर से कब्ज की दवाई लेने की बजाए अगर आप रात को गर्म दूध का सेवन करें तो आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।

  • हाइड्रेशन की परेशानी –

यह बहुत कम लोग जानते हैं कि दूध पीने से हमारा शरीर हाइड्रेटेड होता है। वर्कआउट खत्म करने के बाद दूध पीने से शरीर को पोषण मिलता है। याद रखें कि डीहाइड्रेशन से बचने के लिए आपको रोज एक गिलास दूध पीना चाहिए।

  • तनाव करे दूर –

ऑफिस में काम का प्रेशर हर किसी को होता है और इस प्रेशर के कारण ही हम सभी तनाव में रहने लगते हैं। अगर आप भी तनाव को दूर कना चाहते हैं तो रात को एक गिलास गर्म दूध ज़रूर पीकर सोएं क्योंकि तनाव का रामबाण इलाज गर्म दूध ही है। बताते चलें कि गर्म दूध आपको तनाव से मुक्त करने में भी मददगार साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook8k
Instagram7k